Terms

खंडन

यह पोर्टल राष्ट्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम संस्थान (निम्समे), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के संगठन द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया है। भले ही इस पोर्टल पर प्रदर्शित सामग्री में यथार्थता और व्यापकता सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है, इसके बावजूद वैधानिक बयान के रूप में इसका यथावत स्वीकार नहीं किया जा सकता अथवा किसी भी कानूनी प्रक्रिया के लिए इसे उपयोग में नहीं लाया जा सकता । इस पोर्टल के साथ ही इस पर अन्य वेबसाइटों के दिये गये लिंक मात्र जन सूचना की सुविधा के लिए हैं और इसके उपयोग से किसी को किसी भी तरह का नुकसान, हानि आदि के अलावा सीमा विहीन प्रत्यक्ष अथवा अनुषंगिक नुकसान, डाटा का नुकसान होने पर मुआवज़ा देने के लिए सरकार अथवा निम्समे किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है।

इस पोर्टल पर प्रदर्शित सामग्री का पुनर्निर्माण हमें एक पत्र भेजकर निःशुल्क रूप से किया जा सकता है। हालाँकि सामग्री का पुनर्निर्माण समुचित रूप से किया जाना चाहिए और वह गुमराह करने वाला नहीं होना चाहिए। जब कभी संबंधित सामग्री का प्रकाशित की जाए, तब स्रोत का खास तौर पर उल्लेख किया जाना चाहिए। हालाँकि इसमें से ऐसी सामग्री के पुनर्निर्माण की अनुमति नहीं दी जा सकती, जो किसी अन्य द्वारा कॉपीराइट की गई है। इस प्रकार की सामग्री का पुनर्निर्माण संबंधित विभाग / कॉपीराइट धारक से अनुमति प्राप्त करने के बाद ही किया जाना चाहिए।

यह नियम और शर्तों का पालन भारतीय कानून के अनुसार किया जाएगा। इन नियमों और शर्तों के अंतर्गत उत्पन्न किसी भी तरह के विवाद का निपटारा मात्र भारत के न्यायालयों की परिधि में ही किया जाएगा।

निजता की नीति

निम्समे का पोर्टल आपसे ऐसी किसी भी तरह की व्यक्तिगत जानकारी (जैसे नाम, फोन नम्बर अथवा ई-मेल पता) अपने आप ग्रहण नहीं करता, जिससे हम आपकी व्यक्तिगत पहचान कर सकते हैं।

यदि एनआईसी पोर्टल आपसे व्यक्तिगत जानकारी देने का निवेदन करता है, तो आपको विशिष्ट उद्देश्यों की जानकारी दी जाएगी, जिनके लिए जानकारी का संकलन किया जा रहा है तथा आपकी जानकारी सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक सावधानियाँ बरती जाएंगी।

हम कोई भी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी ना ही बेचते हैं और ना ही इंडिया पोर्टल साइट पर किसी अन्य (सार्वजनिक / निजी) के साथ साझा करते हैं। इस पोर्टल पर मुहैया की गई जानकारी की नुकसान, दुरुपयोग, अवैध उपयोग अथवा प्रकटीकरन, परिवर्तन अथवा बरबादी से सुरक्षा की जाएगी।