Minister

उद्यमिता एवं औद्योगिक विस्तार स्कूल निम्समे के महत्वपूर्ण एवं प्राथमिक हिस्सों में से एक है। इस पाठशाला का मुख्य उद्देश्य उद्यमिता विकास अधिकारियों तथा विस्तार अधिकारियों को उद्यमिता विभाग के समग्र पहलुओं के बारे में प्रशिक्षित करना है। इस पाठशाला की सर्वोत्कृष्ट उपलब्धि हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रो. मैकक्लेलैण्ड के मार्गदर्शन में उपलब्धि प्रोत्साहन के बारे में संचालित विश्वविख्यात काकीनाड़ा प्रयोग है। इस स्कूल को उद्यमिता विकास पर लघु उद्यम विस्तार प्रशिक्षण का एकीकृत मॉडल विकसित करने का भी श्रेय प्राप्त है, जिसका उपयोग भारत के सभी राज्यों के लगभग सभी संभाव्य उद्यमियों द्वारा किया जाता है। इस पाठशाला की एक अन्य महत्वपूर्ण उपलब्धि संवेदनशीलता प्रशिक्षण (कार्यकारी विकास के लिए प्रयोगशाला) है।

वर्तमान में इस पाठशाला की गतिविधियों में उद्यमिता विकास में प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करना, पाठ्यक्रम विकास, निपुणता विकास कार्यक्रमों का संचालन, महिला उद्यमिता विकास, परामर्श, राज्य तथा केंद्र सरकार एवं अनुसंधान परियोजनाओं के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले कर्मचारियों को पुनः प्रोत्साहित कर उन्हें फिर से प्रशिक्षण देना आदि शामिल है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इस पाठशाला ने उद्यमिता विकास संस्थाओं की स्थापना के बारे में परामर्श परियोजनाओं को अंजाम दिया है। इसके अलावा स्कूल ने उद्यमिता के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण करने में लिप्त प्रबंधकों और गैरसरकारी संगठनो एवं सरकारी कर्मचारियों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के लिए परामर्श परियोजनाओं को अंजाम दिया है।

उद्यमिता विकास के बारे में प्रशिक्षण देने के अलावा यह स्कूल सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय की राजीव गांधी उद्यमी मित्र योजना (आरजीयूएमवाई) के कार्यान्वयन के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में भी कार्य कर उभरते उद्यमियों को सहायता का प्रयास कर रहा है।

केंद्रीय क्षमताएं
• उद्यमिता विकास
• उद्यमिता विकास में प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण
• पाठ्यक्रम विकास
• प्रशिक्षण तकनीकियाँ
• महिला सशक्तिकरण
• स्वैच्छिक सेवानिवृत्त कर्मचारियों का पुनरप्रशिक्षण एवं पुनर्वास
• उद्यमिता विकास