राष्ट्रीय लघु उद्यम प्रलेखन केन्द्र (सेन्डॉक) की स्थापना 1980 में हुई, जब निम्समे, एसआईईटी था, जो एमएसएमई को देश में और विश्व् के विकासशील देशों में सूचना एवं ज्ञान के साथ सक्षम बनाता है, तब से उद्यमियों एवं विस्तार बाजारों दोनों के लिए सूचना प्रदान करने वाले केन्द्र के रूप में कार्य कर रहा है। एमएसएमई के विस्तृत क्षेत्र, शिक्षा-शास्त्र, विद्यार्थी, अनुसंधान संगठन, उद्योग संघ एवं उद्यमियों के लिए विश्वस्तरीय एवं आईटी योग्य सूचना केन्द्र के रूप में उत्पन्न हुआ।

उद्देश्य

आवश्यकता एवं माँग के आधार पर प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन एवं एमएसएमई को तकनीकी एवं प्रबन्धकीय सूचनाओं को एकत्रित कर उन्हें प्रसारित करना ही केन्द्र का उद्देश्य है।

क्षमता

सेन्डॉक के पुस्तकालय में 50,000 किताबें, 18,000 पत्रिकाओं के पुराने खंड, 20,000 रिपोर्ट, 65,000 पत्रिकाओं का सार, 5,500 योजना प्रोफाइल शामिल हैं और यह 200 राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं का ग्राहक है। सांख्यकी, अर्थ-शास्त्र, उत्पादन, वित्त, विपणन, तकनीक, मशीनरी व उपकरण, कच्चा माल, परामर्शदाता, सरकारी नीति एवं कार्यक्रम, आयात एवं निर्यात, लागत, व्यापार एवं साहित्यिक क्षेत्र, अनुज्ञापित आदि भी इसमें संग्रहित हैं। एलआईएमएस (पुस्तकालय सूचना एवं प्रबन्धन निकाय) पैकेज का उपयोग कर केन्द्र में महत्वपूर्ण सूचनाओं को स्कैन कर सुव्यवस्थित तरीके से उपयोग में लाया जा रहा है। हमारी वेबसाइट www.nimsme.org. द्वारा सूचनाएं प्राप्त की जा सकती है।

सेवाएँ :

केन्द्र द्वारा प्रदत्त कुछ मुख्य सेवाएँ है -

* प्रलेखनों की अन्तर-पुस्तकालय उधारी
* पुस्तकों की उधारी
* संदर्भ सेवाएँ (पुस्तक-सूची की निर्माण) एवं साहित्य खोज
* समाचार-पत्र की कतरन (विशेष मुद्दों पर)
* तकनिकी पूछ-ताछ
* पूर्व-कथित रेखाचित्र सेवाएँ

यह पूर्व-कथित रेखाचित्र एवं परामर्श सेवाएँ, उत्पादन प्रोफाईल, एवं ग्राहकों के लिए मूल्य निर्धारित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन भी करता है ।

प्रकाशन

मुख्य अनुसंधान पत्रिका सेडमी (1984 से लेकर) के प्रकाशन में सेन्डॉक मुख्य भूमिका निभा रहा है, यदि कोई एमएसएमई के किसी भी पहलू पर अपना विचार-विनिमय अभिव्यक्त करने वाला शिक्षा-शास्त्री, जिनके विचार लघु उद्यमियों को समर्पित किए गए हैं। इसके अतिरिक्तश, एसएमई तकनिक एवं एसएमई नीति के नाम से माध्यमिक पत्रिकाओं का प्रकाशन भी कर रहा है। शुल्क विवरण इस प्रकार हैं -

शीर्षक - वार्षिक शुल्क भारत/विदेश
सेडमी पत्रिका (त्रैमासिक) रु 600/ (150 अमरीकी डॉलर)
निम्समे बुलेटिन (पत्रिका)    मासिक    रु. 24/-
एसएसआई क्लस्टर्स समाचार    त्रैमासिक

ग्रंथालय सदस्यता शुल्क

सेन्डॉक ग्रंथालय की सदस्यता स्नातकोत्तर पढ़ाई अथवा अनुसंधान कर रहे विद्यार्थियों के खुली है।

सदस्यों की श्रेणी ग्रंथालय सदस्यता शुल्क
व्यक्तिगत
अनुसंधानकर्ताओं के लिए
प्रति माह 500/- रुपये 2,500/-
मासिक - निमसमे न्यूज बुलेटिन 24/-
एसएसआई क्लस्टर्स न्यूज़ (तिमाही)  

• पुस्तकालय का कार्य समय : सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक 365 दिन।

कृपया ध्यान दें -कार्य समय एवं शुल्क समय-समय पर परिवर्तित हो सकते हैं।